How to upgrade to Windows 8 from Windows 7

Social Icons

January 15, 2013

How to upgrade to Windows 8 from Windows 7

गुल्लक के पाठको को नमस्कार!!
दोस्तों अगर आप विंडो-7 का ओरिजिनल वर्जन इस्तेमाल कर रहे है और माइक्रोसाफ्ट का नया ऑपरेटिंग सिस्टम विंडो-8 का मजा लेना चाहते है तो इसे विंडो 8 में अपग्रेड कर सकते हैं। विंडो-7 से विंडो-8 में अपग्रेड करने के लिए बस आपको कुछ आसान सी स्‍टेप फॉलो करनी होंगी।
यहाँ हम आपको बता दें कि विंडो-8 प्रो अपग्रेड करने की कीमत 1,999 रुपए है, और यदि आपने पी.सी या लैपटॉप जुलाई 2012 के बाद ख़रीदा है तो ये आपको महज 700 रु. में उपलब्ध है|



सबसे पहले अपने पीसी या फिर लैपटॉप में विंडो 8 की बाइनरी फाइल इंस्‍टॉल करें। फाइल इंस्‍टॉल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट की साइट में जाकर डाउनलोड अपग्रेड एसिस्‍टेंट ऑपशन पर क्लिक करें।



फाइल सेव हो जाने के बाद उसे पीसी में रन करा दें, रन करते समय ये आपके पीसी में उन सभ सॉफ्टवेयर को डिटेक्‍ट कर लेगी जो विंडो 8 इंस्‍टॉलेशन के बाद आपके पीसी में रहेंगे साथ ही इससे आपको ये भी पता चल जाएगा कि आपके पीसी में विंडो 8 अपग्रेड हो सकता है या नहीं



अगर आप विंडो 8 इंस्‍टाल करना चाहते हैं ऊपर दिए गए ऑप्‍शन में से एक ऑप्‍शन चुने जैसे पहले ऑप्‍शन का मतलब है क्‍या आप अपने विंडो 7 पुरानी सेटिंग रखना चाहते हैं दसरा मैसेज है क्‍या आप केवल पर्सनल सेटिंग सेव करना चाहते हैं और तीसरे मैसेज का मतलब है विंडो 7 में की कोई भी एप्‍लीकेशन या सेटिंग नहीं चाहते। तीनों में से एक ऑप्‍शन चुनने के बाद नीचे दी गई नेक्‍ट बटन पर क्लिक करें जिसमें आपको विंडो 8 आर्डर करना पड़ेगा।



नेक्‍स ऑप्‍शन करने के बाद आपको विंडो 8 खरीदने के लिए अपना बिलिंग एड्रैस भरना पड़ेगा। जिसमें अपना नाम, पता, प्रदेश के अलावा दूसरी चीजें भरनी होगी। पूरा फार्म भरने के बाद नीचे दिए गए नेक्‍ट ऑप्‍शन पर क्लिक करें।



अपना नाम और पता भरने के बाद नीचे दिए गए नेक्‍ट ऑप्‍शन पर क्लिक करें जिससे आप अपने प्रोडेक्‍ट की पूरी समरी देख सकते हैं जैसे आपने पता और एड्रेस एक बार जांच सकते हैं। बाद में नीचे दिए गए नेक्‍ट ऑप्‍शन पर क्ल्कि करें जिसके बाद आपको नेट बैकिंग द्वारा ऑनलाइन पेसे पे करने होंगे। पेमेंट हो जाने के बाद माइक्रोसॉफ्ट आपकी मेल पर प्रोडेक्‍ट की भेज देगा। जिसमें विंडो 8 इंस्‍टॉल करने के बाद फिल करके विंडो 8 एक्‍टीवेट कर सकते हैं।

1 comment:

  1. प्रवीन जी सबसे पहले आपको शुक्रिया सनातन वर्ल्ड मेँ शामिल होने के लिए और एक ये पोस्ट आपकी थोडी मंहगी हैँ www.hinditechguru.comपर कुछ दिनो पहले फ्री मे अपग्रेड की जानकारी पढी थी ।

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणी(comments) हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।
अत: टिप्पणी कर उत्साह बढ़ाते रहें।