अब करें जीरो बैलेंस में कॉल या एसएमएस

Social Icons

November 23, 2012

अब करें जीरो बैलेंस में कॉल या एसएमएस


न्यूज पेपर पढ़ते पढ़ते मेरी नजर दैनिक भास्कर में छपे एक खबर पे रुक गयी जो मेरे बिचार में बोर करती खबरों में एक अच्छी खबर थी तो मैंने सोचा क्यों न गुल्लक के पाठको को भी इस खबर से रूबरू कराया जाय हो सकता है आप लोग इसका कुछ फायदा उठा सके |
खबर कुछ यूँ थी: "How to make a call or SMS even with zero balance in mobile"

मोबाइल यूजर्स के मामले में भारत नंबर 1 पर है। यहां करीब 96 करोड़ लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। कई यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से काल को सस्ती करने के लिए हर दिन अलग-अलग सिम का इस्तेमाल करते हैं।
इन सबके बीच कई बार ऐसा भी होता है कि आपको कहीं इमरजेंसी कॉल करना हो तभी आपके मोबाइल से बैलेंस खत्म हो जाए। साथ ही मोबाइल को रिचार्ज करने की सुविधा भी आस-पास न हो। ऐसे समय में किसी भी मोबाइल यूजर को अपना फोन बेकार लगने लगेगा।यूजर्स की ऐसी ही समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको ऐसी सर्विस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप जीरो बैलेंस में कॉल या एसएमएस कर सकेंगे। और इमरजेंसी में खुद की मदद कर सकेंगे।टेलीकॉम कंपनियों की ओर से दी जाने वाली इस सुविधा का लाभ यूजर्स सीधे तौर पर उठा सकते हैं। इसका फायदा उठाने के लिए आपको अलग से कोई एप्लीकेशन या फिर कोई ट्रिक के भरोसे भी नहीं रहना होगा।

देश की नंबर 1 मोबाइल कंपनी एयरटेल(Airtel) के यूजर्स को जीरो बैलेंस में कॉल करने की खास सुविधा मिली हुई है। इसके लिए यूजर को अपने फोन में *141# डॉयल करना होगा। नंबर डॉयल करने के बाद मोबाइल स्क्रीन में 5 इमरजेंसी ऑप्शन दिखेंगे। इसमें से यूजर को कॉल मी बैक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप हर महीने 5 मैसेज इमरजेंसी के समय फ्री करने की सुविधा मिल जाएगी फिर चाहे आपके फोन में बैलेंस हो या न हो।
आईडिया(Idea) यूजर्स को भी बिना बैलेंस के इमरजेंसी में कॉल करने की सुविधा मिली हुई है। यूजर्स को इसके लिए अपने मोबाइल फोन से 53567 डॉयल करना होगा। डॉयल करने के बाद स्टेप को फॉलो करने पर यूजर को उसके मोबाइल में 3 रुपये का क्रेडिट बैलेंस मिल जाएगा। इस बैलेंस को आईडिया अगले रिचार्ज के टाइम यूजर के बैलेंस से अपने आप काट लेगी।
रिलायंस(Reliance) भी अपने यूजर्स को जीरो बैलेंस में भी कॉल या एसएमएस की सुविधा दे रहा है। हालांकि, अभी यह सुविधा केवल मेरा नेटवर्क सर्विस में ही है। इसे एक्टिवेट करने के लिए यूजर को ACT CC लिखकर 53739 पर एसएमएस भेजना होगा।
वोडाफोन(Vodafone) में भी कुछ ऐसी ही मिलती-जुलती सुविधा है। हालांकि, इसमें आपको जीरो बैलेंस होने पर सेम नेटवर्क वाले अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से बैलेंस उधार लेना होगा। इसके लिए मोबाइल स्क्रिन पर *131* एमआरपी* अपने दोस्त का नंबर डालना होगा। दोस्त की ओर से कंफर्मेशन मिलने पर आपको कॉल या मैसेज करने के लिए बैलेंस मिल जाएगा। हालांकि, इस सर्विस के लिए आपको वोडाफोन को कुछ शुल्क देना होगा।

जीरो बैलेंस होने पर भी इमरजेंसी में कॉल या मैसेज की सुविधा बड़े काम की है। हालांकि, टेलीकॉम कंपनियों की ओर से दी जाने वाली इस सर्विस को फिलहाल अभी सभी मोबाइल कंपनियां नहीं दे रही हैं। लेकिन आने वाले समय में सभी मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों की ओर से ऐसी सुविधा मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

4 comments:

  1. बहुत अच्चे ,हम तो पहले से इसका उपयोग लोगो को बता चुके है
    <a href = "khotej.blogspot.in> free website</a>

    ReplyDelete
  2. Aey soye hue Praveen...for idea network just dial *150*05#.... 4 rs has been credited in ur acc. :)

    ReplyDelete
  3. Aey soye hue Praveen... for idea network just dial *150*5#...4 rs. will b credited in ur acc. :)

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणी(comments) हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।
अत: टिप्पणी कर उत्साह बढ़ाते रहें।