कौन कहता है फेसबुक इंटरनेट से ही चलता है?

Social Icons

July 05, 2013

कौन कहता है फेसबुक इंटरनेट से ही चलता है?

आजकल आप हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन देखते होंगे और जो लोग महंगे-महंगे फोन रखना पसंद नहीं करते या फोन पर ज्यादा खर्च करना पसंद नहीं करते तो अभी तक आप फोन पर अलग-अलग एप्लिकेशन डाउनलोड नहीं कर पाते थे. जाहिर है आपके दोस्त और रिश्तेदार आपको अपनी फोन एप्लिकेशन से चिढ़ाते भी होंगे जो काफी हद तक आपको परेशान करता होगा. लेकिन अब आपको उनके चिढ़ाने से परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब वे लोग जो अभी भी सिंपल फोन पर ही विश्वास रखते हैं उनके लिए भी मजेदार एप्लिकेशन डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि इजराइल की एक कंपनी ने एक ऐसा तरीका ढूंढ़ निकाला है जो सिंपल फोनों में भी एप्लिकेशन डाउनलोड करने में आपकी सहायता कर सकता है. इजराइल की वास्को डी नामक कंपनी की इस तकनीक के अनुसार यूजर कंपनी के ही क्लाउड बेस्ड सिस्टम से एप्लिकेशन प्राप्त कर सकता है और उसके लिए किसी भी प्रकार की डाउनलोडिंग की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. जाहिर है यह सब सुनकर आप हैरान हो रहे होंगे लेकिन सच यही है कि एसएमएस की तरह काम करने वाले टेक्स्ट बेस्ड अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंटरी सर्विस डेटा का प्रयोग कर सिंपल फोन धारक ऐसा कर सकते हैं.

इस तकनीक को विकसित करने वाली वास्को डी कंपनी के सीईओ डोरोन मोटोस का यह कहना है कि आज की तरीख में 83 प्रतिशत लोग इंटरनेट का उपयोग करने में असमर्थ हैं और इसी की वजह से वह अपने जरूरी ईमेल भी समय से चेक नहीं कर पाते. डोरोन का कहना है कि इंडोनेशिया, ब्राजील आदि जैसे देशों को कंपनी अपना टार्गेट बनाकर चल रही है क्योंकि यहां अत्याधिक गरीबी होने के कारण वह स्मार्टफोन का उपयोग नहीं कर पाते और अपने-अपने कामों को पूरा करने के लिए उन्हें इंटरनेट पर जाकर पैसे खर्च करने पड़ते हैं.

इस सर्विस का उपयोग करने वाले लोग इस सर्विस की सहायता से फेसबुक, जीमेल आदि जैसी जरूरी और चर्चित एप्लिकेशन का लुत्फ उठा पाएंगे जो अभी तक सिर्फ स्मार्टफोन यूजर को ही मुहैया करवाई जाती रही है. इस सर्विस के साथ बस एक समस्या यह है कि इसकी मदद से आप उस तरह इंटरनेट नहीं चला सकते जिस तरह समार्टफोन यूजर चला सकता है लेकिन हां, एक एप्लिकेशन के जरिए आप किसी भी समय मेल चेक करने के लिए और दोस्तों से कनेक्ट रहने के लिए फेसबुक जैसी साइटों का उपयोग तो कर ही सकते हैं.

5 comments:

  1. सुन्‍दर पोस्‍ट
    हिन्‍दी तकनीकी क्षेत्र की रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारियॉ प्राप्‍त करने के लिये एक बार अवश्‍य देंखें माई बिग गाइड
    नई पोस्‍ट
    Earn upto Rs. 9,000 pm checking Emails. Join now इन्‍टरनेट से कमायें 9000 हजार रूपये प्रतिमाह तक

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  5. Wow, this post is good, my younger sister is analyzing these
    kinds of things, therefore I am going to let know her.

    Feel free to visit my webpage :: Incredibles 2 posters ()

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणी(comments) हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।
अत: टिप्पणी कर उत्साह बढ़ाते रहें।